तुम मुझको कब तक रोकोगे

Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

तुम मुझको कब तक रोकोगे

Hansi Joke, Hansi Jokes, poem,hindi poem,poetry,poems,rape poem,love poem,halsey poem,what is poem,period poem,taproot - poem,poem for kids,film of a poem,hindi poems,cat poem hindi,halsey's poem,halsey poems,rape poem to end all rape poems,christian poem,poems in hindi,a poem titled you,poem by vishal jha,lakdi ki kathi poem,poem (official video),#new #baby #poems,poem to a horse letras,welcome poem taproot,spoken word


तुम मुझको कब तक रोकोगे
मुट्‌ठी में कुछ सपने लेकर,
भर कर जीवों में आशय है,
दिल में है अरमान यही,
कुछ कर जाए कुछ कर जाए,
सूरज सा तेज नहीं मुझमें
दीपक सा जलता देखोगे
अपनी हद रौशन करने से,
तुम मुझको कब तक रोकोगे...2

मैं उस माटी का वृक्ष नहीं, जिसको नदियों ने सींचा है
बंजर माटी में पलकर मैंने, मृत्यु से जीवन खींचा है
मैं पत्थर पर लिखी इबारत हूं,
शीशे से कब तक तोड़ेगे,
मिटने वाला मैं नाम नहीं,
तुम मुझको कब तक रोकेगे....2

झुक-झुक कर सीधा खड़ा हुआ
अब फिर झुकने का शौक नहीं
अपने ही हाथों रचा स्वयं तुमसे मिटने का खौफ नहीं
तुम हालातों की भट्टी में जब जब भी मुझको झौंकोगे
तप तप कर सोना बनूंगा मैं, तुम मुझको कब तक रोकेगे...2

इस जग में जितने जुल्म नहीं, उतने सहने की ताकत है,
दानों के भी शोर में रहकर सत कहने की आदत है,
मैं सागर से भी गहरा हूं,
तुम कितने कंकर फेकोगे,
चुन चुन कर आगे करूंगा मैं
तुम मुझको कब तक रोकोगे...2



1. साधारण नमक का रासायनिक नाम क्या है?
A. पोटैशियम क्लोराइड B. सोडियम क्लोराइड
C. कैल्शिमय D. नाइट्रोजन ऑक्साइड

2. ‘मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना’- यह पंक्ति किस रचनाकार ने अपनी उर्दू रचना में लिखी थी?
A. कवि प्रदीप B. मुहम्मद इकबाल
C. मार्जा गालिब D. फैज अहमद फैज

3. विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राष्ट्र इनमें से किस महाद्वीप का हिस्सा है?
A. अफ्रीका B. यूरोप
C. एशिया D. उत्तरी अमेरिका






आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अच्छी लगे तो अपने फ्रैंड्स के साथ शेयर भी करें।

उपरोक्त प्रश्नों के उत्तर यहां इस प्रकार है:-
1. B 2. B 3. C 4.


Post a Comment

0 Comments